Market Update

Market Watch

Tuesday 8 March 2016

Gold Market Live Update By CapitalHeight


सोना 13 महीने और क्रूड 3 महीने के ऊपरी स्तर पर 
मंगलवार को इंटरनेशनल मार्केट में सोने और चांदी की कीमतों में मामूली गिरावट देखने को मिल रही है, लेकिन उत्पादन को लेकर ओपेक और दूसरे बड़े उत्पादक देशों में सरगर्मी बढ़ने से क्रूड का दाम करीब 3 महीने के ऊपरी स्तर पर पहुंच गया है। हालांकि 40 डॉलर के पार जाने के बाद ब्रेंट क्रूड में करीब 1.5 फीसदी की गिरावट आई है। लेकिन क्रूड का दाम इस साल के रिकॉर्ड स्तर के आसपास बना हुआ है। 20 जनवरी के बाद से क्रूड करीब 50 फीसदी महंगा हो चुका  है। माना जा रहा है कि रूस और अन्य क्रूड उत्पादक देश 20 मार्च के बाद बैठक कर सकते है। इन्ही सब संकेतों का असर घरेलू मार्केट की इस बीच अगले हफ्ते होने वाली यूएस फेडरल रिजर्व की बैठक से पहले सोने का दाम 13 महीने के ऊपरी स्तर पर पहुंच गया है। माना जा रहा है कि अमेरिका में फिलहाल ब्याज दरें जल्दी नहीं बढ़ेंगी। हालांकि गोल्ड ईटीएफ की होल्डिंग में थोड़ी कमी जरुर आई है, लेकिन अभी भी ये 1.5 साल के ऊपरी स्तर पर है। ऐसे में कॉमैक्स पर सोना 1270 डॉलर के आसपास कारोबार कर रहा है। चांदी भी 15.5 डॉलर के पार है। घरेलू मार्केट एमसीएक्स पर सोना 1 फीसदी की मजबूती के साथ 29880 रुपए प्रति दस ग्राम के आसपास कारोबार कर रहा है। वहीं, चांदी करीब 0.5 फीसदी बढ़कर 37730 रुपए प्रति किलो के ऊपर कारोबार कर रही है।

ज्वैलर्स की हड़ताल जारी, सरकार के आश्वासन का असर नहीं
 सरकार के आश्वासन के बाद भी ज्वैलर्स ने अपनी हड़ताल जारी रखने का फैसला किया है। ज्वैलर्स एक फीसदी की एक्साइज ड्यूटी के विरोध में 2 मार्च से हड़ताल पर  है। हाल ही में सरकार ने आश्वासन दिया था कि वो इस मसले पर विचार करेंगे।

अनिश्चितकालीन हड़ताल पर गए देशभर के ज्वैलर्स
बजट में गोल्ड ज्वैलरी पर 1 फीसदी एक्साइज ड्यूटी लगाने के विरोध में देशभर के ज्वैलर्स ने अपनी हड़ताल अनिश्चितकाल के लिए आगे बढ़ाने का फैसला किया। सरकार के आश्वासन बावजूद ज्वैलर्स ने हड़ताल बढ़ाने का फैसला किया। ऑल इंडिया जेम्स एंड ज्वैलरी फेडरेशन के चेयरमैन श्रीधर जीवी ने कहा कि सरकार की ओर से कोई पॉजिटिव खबर आने तक हमारी एसोसिएशन से जुड़ी 358 अन्य एसोसिएशन और 3 लाख से ज्यादा ज्वैलरी कारोबार से जुड़े लोगों ने अपनी हड़ताल को अनिश्चितकाल तक आगे बढ़ाने का फैसला लिया है।

www.capitalheight.com/bullion-premium.php

No comments:

Post a Comment