Market Update

Market Watch

Saturday, 2 April 2016

Bullion Stock Market News



गोल्ड के बदले मिलेगा गोल्ड, आरबीआई ने मानी मंदिर-ट्रस्टों की मांग
रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने गोल्ड मोनेटाइजेशन स्कीम को ज्यादा प्रभावी बनाने के लिए मंदिर और धार्मिक ट्रस्टों के अनुरोध को स्वीकार करते हुए स्कीम में फेरबदल कर दिया है। अब जमा किए गए गोल्ड पर इंटरेस्ट के रूप में ऐसे संस्थानों को रुपए मिलेंगे, जबकि मैच्युरिटी पर जमा करने वाले को गोल्ड लेने का ऑप्शन रहेगा। आरबीआई ने ने अपने नोटिफिकेशन में कहा है कि मैच्युरिटी के वक्त होने वाले इंटरेस्ट का पेमेंट रुपए में किया जा सकेगा। हालाकिं गोल्ड में पेमेंट का ऑप्शन चुनने पर जमाकर्ता को को 0.2 फीसदी एडमिनिस्ट्रेटिव चार्ज देना होगा।

सऊदी अरब बनाएगा 2 लाख करोड़ डॉलर का फंड, नहीं रहेगा तेल पर नि‍र्भर
सऊदी अरब खुद को तेल की दुनिया से बाहर निकालते हुए दुनिया का सबसे बड़ा सॉवरेन वेल् फंड बनाने की तैयारी कर रहा है। सऊदी अरब के डिप्टी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बि सलमान ने पांच घंटे तक चली वार्ता के बाद पब्लि इन्वेस्टमेंट फंड (पीआईएफ) के लि अपना विजन सामने रखा। ब्लूमबर्ग की एक रिपार्ट के मुताबि, यह फंड 2 लाख करोड़ डॉलर से ज्यादा का होगा जो उसे तेल पर मौजूद निर्भरता को खत् करने में मदद करेगा। यह फंड इतना है किवह एप्पल, गूगल की कंपनी अल्फाबेट माइक्रोसॉफ्ट और बर्कशायर हैथवे को खरीद सकता है।
 
जियोमेट्रिक को एचसीएल टेक ने खरीदा, 20 करोड़ डॉलर में हुआ सौदा
इंजीनियरिंग, प्रोडक्ट लाइफसाइकल प्रबंधन के क्षेत्र में सर्विस देने वाली गोदरेज ग्रुप की कंपनी जियोमेट्रिक को एचसीएल टेक ने खरीद लिया है। दोनों कंपनियों के बीच ये सौदा करीब 20 करोड़ डॉलर में हुआ है। हालांकि इसके लिए कंपनी कोई कैश नहीं देगी, यानी ये डील शेयर स्वैप के जरिए हो रही है। शेयर स्वैप के तहत जियोमेट्रिक के 43 शेयर के बदले एचसीएल टेक के 10 शेयर मिलेंगे।

2015 में कंपनी का रेवन्यु 1,105 करोड़ रुपए
वित्त वर्ष 2015 में कंपनी का रेवेन्यु 1,105 करोड़ रुपए था। साल 2014 में कुछ प्राइवेट इक्विटी फंडों ने प्रवर्तकों की हिस्सेदारी खरीदने में दिलचस्पी दिखाई थी। हालांकि कीमतों में अंतर होने की वजह से बातचीत अंतिम रूप नहीं ले सकी।

www.capitalheight.com/bullion-premium.php 

1 comment:

  1. The Equity Shares offered through the Red Herring Prospectus are proposed to be listed on BSE Limited (BSE) and National Stock Exchange of India Limited (NSE).capitalstars

    ReplyDelete