Market Update

Market Watch

Saturday 16 April 2016

Best Opportunity For Trading MCX Gold Market


दुनिया में हर तरफ बिखरा है सोना, जानिए सोने से जुड़े रोचक तथ्य
गोल्ड दुनिया की सबसे कीमती धातुओं में शामिल है। वैज्ञानिकों के मुताबिक जमीन पर मौजूद सोने का काफी कम हिस्सा ही निकाला गया है अभी भी जितना सोना निकाला गया है उससे ज्यादा सोना निकाला जाना बाकी है। वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल की रिपोर्ट के मुताबिक पूरी दुनिया में अब तक 1.8 लाख टन सोना निकाला गया है। वहीं सोना पृथ्वी के केंद्र में भी है। डिस्कवर मैगजीन में ऑस्ट्रेलियाई जियोलॉजिस्ट बर्नाड वुड ने अनुमान दिया था कि पृथ्वी के केंद्र में इतना सोना है कि जिससे पूरी पृथ्वी को 1.5 मोटी परत से ढका जा सकता है। हालांकि ये सोना पिघले रूप में है और सतह से इतना नीचे है जिसे निकाला नहीं जा सकता।
ज्यादा जानकारी के लिए यहां क्लिक करें


यूरोप, अमेरिका के मुकाबले भारतीय पहनते हैं ज्यादा शुद्ध सोना
वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल की रिपोर्ट के मुताबिक भारत में सोने की खपत सबसे ज्यादा होती है। वहीं देश में अधिकांश मांग 18, 20 और 22 कैरेट के आभूषणों की है।हालांकि यूरोप और अमेरिका में 9 से 14 कैरेट के सोने के आभूषण की मांग है। दरअसल परंपरा के मुताबिक भारतीय ठोस सोने के आभूषण पहनते हैं वहीं सोने को निवेश के लिए खरीदा जाता है। वहीं विदेशों में लोग डिजाइन पर जोर देते हैं साथ ही आभूषण में रत्नों के इस्तेमाल पर भी जोर दिया जाता है।


दवा और सजा दोनो के लिए सोने का इस्तेमाल
इतिहासकारों के मुताबिक मध्यकालीन यूरोप में सोने का इस्तेमाल प्लेग की दवा के रूप में भी होता था। हालांकि ऐसे कोई प्रमाण नहीं है कि इसका कोई असर होता था।वहीं, आज भी कई दवाओं और ट्रीटमेंट में सोने का इस्तेमाल होता है। इसके साथ गोल्ड का इस्तेमाल मौत की सजा देने के लिए भी होता रहा है। रोमन और स्पेनिश लोग सदियों पहले इस तरीके से अपराधियों को मृत्यु दंड देते थे जिसमें उन पर पिघला सोना डाला जाता था। दरअसल सजा देने के साथ तानाशाह इस तरह अपनी संपन्नता का भी क्रूर प्रदर्शन करते थे।

2 comments:

  1. A trader must have technical knowledge, which is very important for intra-day trading but you can also hire a investment advisor like Epic Research.

    ReplyDelete
  2. Gold rates fell in Asia on this Wednesday as weaker than the expected customer inflation in the China previous month gave a few pauses to view on worldwide inflation increasing more than probable in the 2018.
    Free Commodity Tips

    ReplyDelete